Thursday, July 7, 2022

प्राइवेट रेलगाड़ी से सुहाना सफर का सपना पूरा होने जा रहा है


प्राइवेट रेलगाड़ी से सुहाना सफर का सपना पूरा होने जा रहा है

एक जमाना था की टेलीफोन के नए कनेक्शन लेने के लिए एक एक साल की कतारें लगानी पड़ती थी सरकारी ऑफिसों के चक्कर काटने पड़ते थे , और अब मार्किट जाइये और कनेक्शन लेकर आइये . हवाई जहाज का सफर तो आम आदमी के लिए सपने जैसे था , लेकिन आज एयरप्लेन में जहाँ तहाँ आम आदमी दिख जायेगा , काश ऐसा रेल गाड़ी के सफर में भी हो जाता आराम दायक यात्रा हो जाती साफ सुथरी ट्रेन मिल जाती कम समय में यात्रा खत्म हो जाता  , आसानी से रिजर्वेशन मिल जाता  . जी हाँ ये सब भी संभव होने जा रहा है क्यों की प्राइवेट छुकछुक गाड़ी सरकारी पटरी पर चलने जा रही है और चल चुकी है 

 

भारतीय रेलवे ने 30,000 करोड़ रुपये की निजी ट्रेन परियोजना के लिए  महत्वपूर्ण कदम उठाया है। १०९ से अधिक जोड़े मार्गों की पहचान की जा चुकी है, निजी क्षेत्र  के द्वारा बनाई गयी ट्रेनों में आराम दायक तेज रफ़्तार और विश्व स्तरीय यात्रा का अनुभव हम भारतीयों के द्वारा होने जा रहा है.

ये सब तैयारीयों  के बीच देश की पहली निजी छेत्र की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को लखनऊ - दिल्ली - लखनऊ कॉरिडोर पर ४ अक्टूबर २०२० को हरी झंडी देकर भारतीय रेलवे के द्वारा  रवाना  किया गया.  

मुंबई-अहमदाबाद-मुंबई सेक्टर पर जल्द ही दूसरी प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी।बॉम्बार्डियर, अलस्टॉम,इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, सीमेंस एजी,बीईएमएल लिमिटेड, मेधा ग्रुप, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, भारत फोर्ज लिमिटेड और जीएमआर ग्रुप उन 23 कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक पर निजी ट्रेनों को चलाने में शुरुआती रुचि दिखाई है । , स्टरलाइट, जेकेबी इंफ्रास्ट्रक्चर, आईआरसीटीसी और टिटागढ़ वैगन लिमिटेड ने भी दूसरे प्री-एपीएल में रुचि दिखाई ।


भारत में निजी ट्रेन संचालन के नए नियामक को डिजाइन करते हुए, भारतीय रेलवे ने निजी कंपनियों के लिए सख्त नियम तैयार किए हैं-यदि ट्रेनें लेट या जल्दी भी होती हैं तो उससे रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है और वित्तीय दंड से बचने के लिए हर साल कम से कम ९५ प्रतिशत समयबद्धता की गारंटी देनी होगी ।और रेलवे निजी कंपनियों के कार्यालयों में अपने"प्रतिनिधियों" को तैनात करेगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे अपनी आय की रिपोर्ट " ईमानदारी से" दे  रहे हैं ।

रेल मंत्रालय ने निजी ट्रेन संचालन पर जारी एक शुद्धिपत्र में साफ किया है की २०२३ तक पूरी तरह से शुरू होने वाली निजी ट्रेनों के लिए किराए को किसी प्राधिकरण द्वारा नियमित नहीं किया जाएगा और इसका निर्णय केवल निजी रियायतग्राही के द्वारा किया जाएगा ।


कुछ भी हो अब हम भारतीयों के लिए एक बहुत ही अच्छी यात्रा की सुरुवात  है की गर्मियों की छुटियों में,त्यौहार के छुटियों में अब बिना किसी झंझट के आराम से अपने गंतब्य को रवाना हो सकेंगे, सबसे अच्छी चीज भारतीय रेलवे की जनरल बोगी ओह माय गॉड कितना दर्दनाक से छुटकारा मिल सकेगा धन्यवाद 🌹आदरणीय प्रधान मंत्री🌹

भारत में  कौन सी ट्रेन प्राइवेट हो गई है?

वाराणसी-इंदौर मार्ग पर काशी-महाकाल एक्सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्ली तेजस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस ये तीनो ट्रेनें प्राइवेट हो गई हैं।

 भारत में चलने वाली  दूसरी प्राइवेट ट्रेन का क्या नाम  है?

देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस है, जिसकी  शुरुआत, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने  हरी झंडी दिखा कर किया।

भारत में चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन का नाम क्या है?

 भारत में चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन का नाम तेजस एक्सप्रेस  है,जिसे उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर लखनऊ में चारबाग स्टेशन से रवाना किया। 

 तेजस एक्सप्रेस का मालिक कौन है?

 देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्स-प्रेस  का मालिक भारतीय रेलवे  है।  रेलवे ने सिर्फ ट्रेन के टिकट बेचने और कैटरिंग सिस्टम को आईआरसीटीसी को   दिया है, बाकी व्यवस्थाएं भारतीय रेलवे के पास   है।

 तेजस ट्रेन कहाँ से कहाँ तक चलती है?

 तेजस एक्सप्रेस शाम 3.40 पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होती है  और रात 10.05 बजे लखनऊ पहुंचती । वहीं लखनऊ से यह  ट्रेन सुबह 6.10 बजे निकलती है  और दोपहर में 12.25 बजे दिल्ली पहुँचती है । इसी तरह मुंबई से चलने वाली तेजस एक्सप्रेस शाम को 3.45 बजे निकलती है  और रात में 10.05बजे अहमदाबाद पहुँचती है ।

  भारत में पूरी तरह से चलने वाली निजी ट्रेन कौन सी है ?

भारतीय रेल ने भारत गौरव योजना के तरह तमिलनाडू के कॉम्बीटूर से शिरडी के साईनगर तक पहली पुरी तरह से निजी ट्रेन सेवा  १४ जून २०२२ से शुरु की है ,इस निजी ट्रेन को साऊथ स्टार रेल द्वारा संचालित किया जाता है,कॉम्बीटूर स्थित ये कम्पनी एक पंजीकृत सेवा प्रदान करने वाली कम्पनी है ,जो की होटल सेवा और फ्यूचर गेमिंग का एक हिस्सा है।

Click Here For Indian Ethnic Women Dresses 

        Thank You 

         🙏PLZ READ MY OTHER BLOGS 🙏


 

No comments:

TRENDING NEWS IN USA

    💥Who is JD Vance? What to know about his family, net worth ahead of VP debate on Tuesday 💥 Walz and Vance kept agreeing with each oth...