Tuesday, March 2, 2021

COVID -19 वैक्सीन पंजीकरण कैसे करें भारत (इंडिया ) में



COVID -19 वैक्सीन पंजीकरण कैसे करें भारत (इंडिया ) में 

COVID पोर्टल, अरोग्य सेतु ऐप पर कोविद -19 वैक्सीन पंजीकरण के लिए  1 मार्च से  सुबह 9 बजे से दोपहर ३ बजे तक हर दिन खुला रहेगा ,भारत सरकार ने  COVID- १९ के टीका लगाने की शुरूवात    कर दी है अभी के लिए, वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक) और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग, जो कि कमोडिडिटीज(जिनको दो या अधिक बीमारी है ) के टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं नागरिकों को पंजीकरण और बुकिंग में मदद करने के लिए एक गाइडलाइंस  केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की वेबसाइटों पर अपलोड किया गया है ,इस  का अनुसरण करके   आप अपने घर के बुजुर्गों को टीका लगवा सकते है । आप वैक्सीन पंजीकरण के लिए निचे दिए गए विवरण का इस्तेमाल करेंI

 

 रजिस्ट्रेसंन  के किये  http://www.cowin.gov.in पर जाइये आप इस साईट पर आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी जा सकते है , रजिस्ट्रेसंन के लिए प्ले स्टोर पर कोई भी एप नहीं है क्योंकि ये एप केवल प्रशासकों के लिए है.

 

1) Aarogya Setu या Cowin.gov.in वेबसाइट खोलें।

2)अपना मोबाइल नंबर डालिये  और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) पर क्लिक करिये । अपने मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी प्राप्त हुवा है उसे दर्ज करें   और सत्यापित बटन पर क्लिक करें।

 3) आरोग्य सेतु ऐप में, कॉइन टैब पर जाइये , और टीकाकरण टैब पर क्लिक करिये । आगे बढिये और क्लिक करिये  

4) अब, एक पंजीकरण का पेज दिखाई देगा जहां आपको फोटो आईडी प्रकार, संख्या और उस पर अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। आपको व्यक्ति के लिंग और आयु को भी दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए, आप फोटो आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

 5) यदि आप जिस व्यक्ति के लिए पंजीकरण कर रहे हैं वह वरिष्ठ नागरिक है, तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। यदि आप एक व्यक्ति को कोमॉर्बिडिटीज के साथ पंजीकृत कर रहे हैं, तो आपको यह पूछने पर हाँ पर क्लिक करना होगा कि "क्या आपके पास कोई कॉमरेडिटीज़ (चिकित्सा से संबंधित कागजात ) हैं"। नियुक्ति के लिए जाने पर 45 वर्ष से 60 वर्ष के बीच के लोगों को मेडिकल प्रमाण पत्र ले जाना होगा। एक बार पंजीकृत होने के बाद, एक पुष्टि संदेश पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

6) पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, सिस्टम खाता विवरण प्रदर्शित करेगा। एक व्यक्ति पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े चार और लोगों को जोड़ सकता है। आप button ऐड बटन ’पर क्लिक कर सकते हैं और अन्य व्यक्तियों का विवरण भी दर्ज कर सकते हैं।

7) पंजीकृत नामों के विवरण के सामने आपको "एक्शन" नामक एक कॉलम दिखाई देगा। इसके नीचे, आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा, एक नियुक्ति शेड्यूल करने के लिए उस पर क्लिक करें।

8)आपको "टीकाकरण के लिए पुस्तक नियुक्ति" पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। अब, राज्य / संघ राज्य क्षेत्र, जिला, ब्लॉक और पिनकोड जैसे विवरण दर्ज करें। इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद, "खोज" बटन पर क्लिक करें।

 9)आपके स्थान के आधार पर टीकाकरण केंद्रों की एक सूची दिखाई देगी। आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन केंद्रों पर उपलब्ध टीकाकरण तिथियों को देख सकते हैं। यदि स्लॉट और तारीखों के विकल्प उपलब्ध हैं, तो आप अपनी सुविधानुसार एक का चयन कर सकते हैं। आप अगले सप्ताह से तारीखें भी चुन सकते हैं और फिर "बुक" विकल्प पर क्लिक करें।

10) एक "नियुक्ति की पुष्टि" पेज बुकिंग का विवरण दिखाएगा। यदि जानकारी सही है तो आप "पुष्टि करें" पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ परिवर्तन करने के लिए "बैक" पर क्लिक कर सकते हैं।

11) आखिरी में  एक "अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल" पेज आपको सारे  विवरण दिखाएगा। आप टीकाकरण विवरण की पुष्टि को डाउनलोड और सेव कर सकते है ।

 12) यदि आप कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण अपनी नियुक्ति को पुनर्निर्धारित करना चाहते हैं, तो आप अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन कर सकते हैं, ओटीपी दर्ज कर सकते हैं और पंजीकृत व्यक्तियों के लिए  ’एक्शन’ कॉलम के नीचे एडिट आइकन पर क्लिक करके बदलाव कर सकते हैं। यदि आपको किसी दूसरे शहर में टीकाकरण के लिए जाना चाहते  है , तो आप निकटतम टीकाकरण केंद्र को खोजकर बदलाव कर  सकते हैं।


🙏धन्यवाद🙏

 कृपया मेरे दुसरे ब्लॉग को भी पढ़िए और covid-१९ वैक्सीन जरूर लीजिये

No comments:

TRENDING NEWS IN USA

    💥Who is JD Vance? What to know about his family, net worth ahead of VP debate on Tuesday 💥 Walz and Vance kept agreeing with each oth...