Saturday, August 14, 2021

डेल्टा वैरिएंट नई बीमारी


डेल्टा वैरिएंट नई बीमारी

 

कोरोना  महामारी से पूरी दुनिया डरी हुवी है  और इस वायरस की पहली और दूसरी लहर ने भारत देश में जिस तरह कहर मचाया, वो कभी भूलने लायक नहीं है । भले ही मौजूदा समय में वायरस धीमा पड़ गया  हो, लेकिन हम ये नहीं भूल सकते कि ये खतरनाक वायरस अब भी हमारे बीच में है और ये कभी भी खतरनाक रूप ले सकता है। विशेषज्ञ के द्वारा  पहले ही कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी की जा चुकी  हैं। ऐसे मेंं हर कोई डरा हुआ है। वहीं, इन सबके बीच कोरोना का डेल्टा वैरिएंट काफी चर्चा में है, क्योंकि ये कोई आम वैरिएंट नहीं है। बल्कि इसके कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें ठीक होने में लंबा समय तक लग सकता है। तो चलिए आपको विशेषज्ञों के द्वारा जारी किये गए  लक्षणों के बारे में और इसके बचाव के तरीकों के बारे बात करते  हैं।

 

काफी खतरनाक है डेल्टा वैरिएंट

 

    कोरोना के डेल्टा वैरिएट में दो अन्य वैरिएंट ई484क्यू और एल452आर होते हैं, जो व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को आसानी से तोड़ते हैं। अब तक लगभग 85 देशों में डेल्टा वैरिएट का प्रभाव सबसे ज्यादा देखने को मिला है।


लक्षण और  बचाव 

  1)  कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के शुरुआती लक्षणों में से एक है थकान होना। वहीं, ये एक ऐसा लक्षण है जिसे ठीक होने में काफी समय लग सकता है। कई सप्ताह या कुछ महीनों का वक्त तक लग सकता है। ऐसे में आपको अपना ध्यान देना चाहिए।चलने के फायदे

 

-खुद को हाइड्रेट रखें।

-स्वस्थ भोजन का सेवन करें।

-पूरा आराम करें।

गले में सूजन या आवाज में बदलाव

 

   2) आप अगर डेल्टा वैरिएंट से ठीक हो जाते हैं, तब भी आपके गले में सूजन या आवाज में बदलाव होना या फिर दोनों लक्षण आप में दिख सकते हैं। कई बार इन लक्षणों को ठीक होने में लंबा समय लग सकता है।

-अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं।

-गले की सिकाई कर सकते हैं।

-डॉक्टर की सलाह पर दवा का सेवन करें।

 

 

 3)   आपके फेफड़ों में दिक्कत हो सकती है और ये समस्या आपके साथ लंबे समय तक बनी रह सकती है। श्वसन संबंधी जटिलताओं से ठीक होने में लंबा समय लग सकता है। इसलिए जिन लोगों को फेफड़ों की गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें अपना खासतौर पर ध्यान देना चाहिए।

-धूल वाली जगहों से दूर रहें।

-धूम्रपान से पूरी तरह से दूरी बनाएं।

-शराब का सेवन करने से बचें।

 

 4)   कई लोगों को शरीर में दर्द, बदन दर्द, मांसपेशियों में दर्द, हाथ में दर्द, पैरों मे दर्द और जकड़न जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। साथ ही ये चीजें लंबे समय तक आपको रह  सकती है।

-पूरा आराम करें।

-थकावट वाले काम न करें।

- डाक्टरों के द्वारा बताई गयी दवाओं का ही सेवन करें ।

 Click Here For Free Health&Fitness Consultation

THANK YOU

Plz read my other blogs also

 

No comments:

TRENDING NEWS IN USA

    💥Who is JD Vance? What to know about his family, net worth ahead of VP debate on Tuesday 💥 Walz and Vance kept agreeing with each oth...