Thursday, August 26, 2021

चलने के फायदे/chalne ke fayade

 

चलने के फायदे

Click Here For Free Health&Fitness Consultation

यदि आप दिन में रोज ३० मिनट रोज वाक करते है तो ये एक ऐसे चमत्कारिक सेब की तरह है जो की आपको सारी  बीमारियाँ से दूर रखेगा  । डॉक्टर ऑन डिमांड डाइट की लेखिका मेलिना बी. जैम्पोलिस, एमडी, कहती हैं कि वजन कम करने से लेकर रक्तचाप कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने तक- नियमित रूप से सैर करना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। .

"चलना नंबर एक व्यायाम है जो मैं अपने अधिकांश रोगियों को यही  सलाह देता हूं क्योंकि यह करना बहुत आसान है, और इसके जबरदस्त मानसिक और शारीरिक लाभ हैं," वह कहती हैं।  

 

1. टहलने से आपका मूड अच्छा हो जाता है । एक गिलास वाइन आपके सरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से ख़राब कर सकता है - लेकिन टहलने जाना एक शून्य-कैलोरी रणनीति है जो समान लाभ प्रदान करती है, "शोध से पता चलता है कि नियमित रूप से चलना वास्तव में आपके तंत्रिका तंत्र को इतना संशोधित कर देता  है कि आप क्रोध और शत्रुता में कमी का अनुभव करेंगे, खासकर जब आप किसी हरियाली में टहलने जाते हैं या थोड़ी धूप में भीगते हैं। यह ठंड के महीनों के दौरान विशेष रूप से सहायक हो सकता है, जब आप अपने चलने को सामाजिक बनाते हैं - आप अपने साथी, एक पड़ोसी, या एक अच्छे दोस्त के साथ आगे चलते  हैं - तो बातचीत आपको जुड़ाव महसूस करने में मदद करती है, डॉ। जो आपको ख़ुशी का एहसास दिलाती  है।

2. यह आपको कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद करेगा। यह एक स्पष्ट लग सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से उन लोगों के लिए एक सुखद लाभ है जो नियमित रूप से चलना शुरू करते हैं, डॉ। जामपोलिस कहते हैं। "जैसा कि आप चलना जारी रखते हैं, आप देख सकते हैं कि आपकी पैंट आपके मिडसेक्शन के आसपास अधिक ढीले ढंग से फिट होने लगती है, भले ही पैमाने पर संख्या ज्यादा नहीं बढ़ रही हो," वह कहती हैं। "ऐसा इसलिए है क्योंकि नियमित रूप से चलना आपके शरीर की इंसुलिन की प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है।" न्यू यॉर्क शहर में क्रंच जिम में एक निजी प्रशिक्षक एरियल इसेवोली कहते हैं कि हर दिन चलना वसा जुटाने और शरीर की संरचना को सकारात्मक रूप से बदलने के सबसे प्रभावी कम प्रभाव वाले तरीकों में से एक है। "दैनिक चलने से अतिरिक्त कैलोरी जलाने और मांसपेशियों की हानि को रोककर पाचन शक्ति  बढ़ाता  है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि हम बड़े हो जाते हैं," इसेवोली कहते हैं। सबसे अच्छी बात? इन लाभों को देखने के लिए आपको जिम में ट्रेडमिल पर इसे चलाने की ज़रूरत नहीं है। "मेरे ग्राहकों में से एक ने हर दिन काम से घर चलकर सिर्फ एक महीने में अपने शरीर की चर्बी को 2% कम कर दिया, जो कि सिर्फ एक मील के नीचे था," वह कहती हैं। वजन कम करने का रहस्य: अंतराल, एक चलने वाले कोच मिशेल स्टेटन कहते हैं और रोकथाम के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपना रास्ता चलो। स्टैंटन कहते हैं, "अंतराल चलना वास्तव में आपके आफ्टरबर्न को क्रैंक करता है, जो कैलोरी आप अपने आधिकारिक चलने के बाद लंबे समय तक जलाते हैं," स्टैंटन कहते हैं। अंतराल जोड़ने के लिए, 3 मिनट तक गर्म करें। फिर 1 मिनट तेज चलने (लगभग जितनी तेजी से आप जा सकते हैं) और 1 मिनट तेज चलने (1 से 10 तीव्रता के पैमाने पर 6 के लिए लक्ष्य) के बीच बारी-बारी से 25 मिनट बिताएं। फिर 2 मिनट के लिए ठंडा कर लें। 


 3. चलने से पुरानी बीमारी का खतरा कम हो जाता  है। आंकड़े प्रभावशाली हैं: अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन कहता  है कि चलने से  रक्त शर्करा का स्तर कम होता है और मधुमेह के लिए  समग्र जोखिम कम हो जाता  है। बोल्डर कोलोराडो विश्वविद्यालय और टेनेसी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अधययन में ये  पाया कि नियमित रूप से चलने से रक्तचाप 11 अंक तक कम हो जाता है और स्ट्रोक का खतरा 20-40% तक कम हो जाता  है। द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में 2002 के एक अध्ययन में प्रकाशित  एक अधययन  में ये पाया गया कि जो लोग शारीरिक हफ्ते काम से कम पांच दिन रोज आधे घंटे मध्यम गति से चलते है उनमे  नियमित रूप से नहीं चलने वालों की तुलना में हृदय रोग का जोखिम 30% कम होता है । मियामी में प्रिटिकिन लॉन्गविटी सेंटर + स्पा में फिटनेस के निदेशक कहते हैं, "चलने से होने वाले लाभों को हर जगह पर अलग अलग तरीकों से बखान किया गया है ।" इस तरह के व्यायाम के करने के के बाद जब कोई अगले चेक अप के लिए डॉक्टर के पास जायेगा तो निश्चय ही डॉक्टर उसके परिणामों को देख कर उसकी पीठ थपथप्पवावेगा । रोग की रोकथाम के लिए, लंबी सैर महत्वपूर्ण है, विशेषज्ञ कहते है की सप्ताह में एक या दो बार लम्बी सैर या कम से कम एक घंटे की सैर को अच्छा स्वास्थ रखने के लिए जरूर शामिल करें । है।

4. ज्यादा चलने से आपकी पाचन क्रिया में सुधार होगा। यदि आप वर्तमान में अपने पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए कॉफी की प्रशंसा करते हैं, तो इसके बजाय अपनी सुबह की सैर को धन्यवाद देने के लिए तैयार हो जाइए। ऐसा इसलिए है क्योंकि नियमित रूप से चलने की दिनचर्या आपके मल त्याग में काफी सुधार कर सकती है, तारा अलैचामी, डी.पी.टी., अमेरिका के कैंसर उपचार केंद्रों में एक भौतिक चिकित्सक कहते हैं। वह कहती हैं, "पेट की सर्जरी करने वाले रोगी को सबसे पहले चलने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह कोर और पेट की मांसपेशियों का उपयोग करता है, जिससे हमारे जीआई सिस्टम में गति को बढ़ावा मिलता है।


 5.  जब आप एक नियमित वॉकर बन जाते हैं, तो आप एक नियमित दिनचर्या स्थापित कर लेते हैं - और जब आपकी दिनचर्या होती है, तो आप गतिविधि को जारी रखने और नए स्वस्थ व्यवहार करने की अधिक संभावना रखते हैं। एक निजी प्रशिक्षक और दैनिक वॉकर किम इवांस कहते हैं, "मेरा दृढ़ विश्वास है कि नियमित रूप से चलने से आपको अपने अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

 6.  चाहे आप काम पर अटका हुआ महसूस कर रहे हों या आप किसी मुश्किल समस्या का हल खोज रहे हों, शोध से पता चलता है कि आगे बढ़ना एक अच्छा विचार है: जर्नल ऑफ़ एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी, लर्निंग, मेमोरी एंड कॉग्निशन में 2014 के एक अध्ययन के अनुसार , टहलने के लिए जाना रचनात्मकता को जगा सकता है। "शोधकर्ताओं ने बैठे और चलते समय विषयों के लिए रचनात्मक-सोच परीक्षण प्रशासित किया और पाया कि वॉकर बैठने वालों की तुलना में अधिक रचनात्मक सोचते हैं," डॉ। जम्पोलिस कहते हैं।


7.  आप जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, तेज़ फुटपाथ आपकी गति और गतिशीलता की सीमा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है क्योंकि चलने से तनाव वाले क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है और आपके जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि दिन में कम से कम 10 मिनट या हर हफ्ते लगभग एक घंटे चलने से वृद्ध वयस्कों में विकलांगता और गठिया के दर्द से बचा जा सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में अप्रैल 2019 के एक अध्ययन में 49 वर्ष से अधिक उम्र के 1,564 वयस्कों को शरीर के निचले हिस्से के जोड़ों में दर्द का पता चला। प्रतिभागियों को प्रत्येक सप्ताह एक घंटे पैदल चलने के लिए कहा गया। जो लोग हर हफ्ते कम से कम एक घंटे तक नहीं चलते थे, उन्होंने बताया कि वे बहुत धीमी गति से चल रहे थे और उनकी सुबह की दिनचर्या को पूरा करने में समस्या थी, जबकि जो प्रतिभागी अपने चलने की दिनचर्या से चिपके हुए थे, उनकी गतिशीलता बेहतर थी।  


8.  यह पता चला है कि एक पैर दूसरे के सामने रखने से बीमारी के जोखिम को कम करने और दीर्घायु को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। गठिया अनुसंधान और चिकित्सा के शोध से पता चलता है कि उच्च-तीव्रता अंतराल चलने का प्रशिक्षण पुराने वयस्कों में संधिशोथ के साथ प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करने में मदद कर सकता है, एक सूजन की बीमारी जो जोड़ों को प्रभावित करती है। क्रॉनिक रेस्पिरेटरी डिजीज के एक हालिया अध्ययन से यह भी पता चलता है कि चलने से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के रोगियों को उनकी रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने में मदद मिल सकती है। सीओपीडी के रोगी अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं क्योंकि वे लंबे समय तक व्यायाम करने में असमर्थ होते हैं और तीव्र गतिविधियों के दौरान सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। लेकिन चलने से लक्षणों में सुधार करने और अन्य बातों के अलावा हृदय रोग और चयापचय सिंड्रोम के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।


09.  कभी आपने सोचा है कि ब्लू ज़ोन के लोग 100 तक कैसे जी पाते हैं? उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के रहस्य में चलना और बाहर निकलना शामिल है। अमेरिकन जेरियाट्रिक्स सोसाइटी के जर्नल में एक अध्ययन से पता चला है कि 70 से 90 वर्ष की आयु के वृद्ध वयस्क, जिन्होंने घर छोड़ दिया और शारीरिक रूप से सक्रिय थे, उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहे जिन्होंने नहीं किया। सक्रिय रहने से आपको अपने प्रियजनों और दोस्तों से जुड़े रहने में भी मदद मिलती है जो भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं, जो विशेष रूप से आपकी उम्र के अनुसार महत्वपूर्ण है।

 10. यदि आप नियमित रूप से कसरत करते हैं, तो आप जानते हैं कि आप रात में बेहतर सोएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन, स्लीप हार्मोन के प्रभाव को बढ़ाती है। स्लीप से 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाएं जो हल्की से मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करती हैं, वे गतिहीन लोगों की तुलना में रात में बेहतर ढंग से झपकी लेती हैं। पैदल चलना भी दर्द और तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है।

THANK YOU

Plz read my other blogs also

No comments:

TRENDING NEWS IN USA

    💥Who is JD Vance? What to know about his family, net worth ahead of VP debate on Tuesday 💥 Walz and Vance kept agreeing with each oth...