Thursday, December 9, 2021

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन कमाई का उत्तम जरिया.


Click & Buy

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन कमाई का उत्तम जरिया

 

आज के इंटरनेट के जमाने में एफिलिएट मार्केटिंग घर बैठे कमाई करने का एक बढ़िया जरिया है ,यहां पर बुद्धिमता के साथ काम करने से भरपूर कमाई की जा सकती है

आज के सोशल मीडिया के जमाने में डिजिटल मार्केटिंग सबसे तेज उड़ने वाला क्षेत्र है,अब तो बड़ी-बड़ी कंपनियां उपभोक्ता से सीधा संपर्क साधने के लिए  एफिलिएट के प्रोग्राम चला रही है अब सवाल यह उठता है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है।

 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि यूट्यूब, इंस्टाग्राम, खुद की वेबसाइट, व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, और भी दूसरे प्लेटफार्म पर किसी कंपनी के उत्पाद को बढ़ावा देना या बेचना ही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है.

 एफिलिएट मार्केटिंग जो करता है उसको कंपनियां एक निर्धारित रकम प्रदान करती हैं जिसे की साफ शब्दों में कमीशन कहा जाता है ,अब यह कमीशन बिकने वाले उत्पाद और कंपनी के ऊपर निर्भर करता है. अब आज के युग में घर बैठे कमाई का यह एक बहुत बढ़िया जरिया है इंटलिजेंसी (बुद्धिमानी )के साथ काम करने पर एक बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है.

आपको  विभिन्न ऑनलाइन मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि पर ऐसे सैकड़ों वीडियो मिल जाएंगे जिस पर कि कोई  क्रिएटर किसी उत्पाद यह सर्विस के बारे में जानकारी देते हुए मिल जाएगा ,साथ में उस उत्पाद का लिंक भी दिया गया रहता है लिंक पर क्लिक करके खरीददार वो उत्पाद  या उस सर्विस को ले लेता है बदले में कंपनियां उस क्रिएटर को कमीशन प्रदान करती हैं.  


शुरुआत से कमाई

एफिलिएट मार्केटिंग का यह क्षेत्र आपके परिश्रम और स्किल पर निर्भर करता है यह इस पर निर्भर करता है कि आपके चैनल यह साइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है, ज्यादा ट्रैफिक होने से ज्यादा कमाई के अवसर होते हैं और दूसरा इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस उत्पाद या कंपनी के लिए काम कर रहे होते हैं, इन सबके लिए स्किल का होना बहुत जरूरी होता है.

यदि आपको वीडियो एडिटिंग और इंटरनेट की कम जान कारी है तो किसी प्रोफेशनल का सहारा लेना पड़ेगा, लेकिन इसके बदले में आपको उस प्रोफेशनल के साथ कमीशन शेयर करना  पड़ेगा।

अब सवाल यह उठता है कि कमाई कितने की होती है तो इसका उत्तर यह है कि आमतौर पर लोग रु 40000  से रू 50000 की कमाई हर महीने आराम से कर सकते हैं, लेकिन यदि आप परिश्रमी  है स्किलड (जानकार) हैं  तो कोई लिमिट नहीं है, प्रोफेशनल लोग यह मानते हैं कि इस क्षेत्र में गूगल ऐडसेंस से ज्यादा की कमाई होती है. 


एफिलिएट मार्केटिंग के लिए योग्यता

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए किसी योग्यता या पढ़ाई की जानकारी का होना जरूरी नहीं है बस आपको थोड़ी इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए, यदि आपको वीडियो एडिटिंग आती है और आप परिश्रमी हैंतब तो सोने पर सुहागा होता है.

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कंपनियां और रिसर्च

वर्तमान समय में -कॉमर्स से जुड़ी हुई लगभग सारी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करती हैं जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, गोडैडी ,क्लिक बैक, आदि  बहुत सारी दूसरी और  इन सब कंपनियों पर साइन अप ओर रजिस्ट्रेशन करके आप एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ सकते हैं,और घर बैठे एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Click Here For Indian Ethnic Women Dresses 


THANK YOU

Plz read my other blogs also

No comments:

TRENDING NEWS IN USA

    💥Who is JD Vance? What to know about his family, net worth ahead of VP debate on Tuesday 💥 Walz and Vance kept agreeing with each oth...