Sunday, June 5, 2022

क्रिप्टो करेंसी में निवेश सही या गलत

 क्रिप्टो करेंसी में निवेश सही या गलत 


यदि आप एक बहुत बड़ा जोखिम लेने के लिए तैयार हैं तो क्रिप्टो करेंसी एक ऐसा जोखिम से भरा हुआ जुआ है जो कि आपको काफी बड़ी मात्रा में धन दे सकता है एक ऐसा धन  जो कि आप सोच भी नहीं सकते लेकिन इस जोखिम से भरे जुवे  में आप अपना सारा पैसा खो  भी सकते हैं इस समय जो 2022 का दौर है  सारे दुनिया में क्रिप्टो करेंसी की कीमतें गिर रही हैं, किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश से पहले आप अपनी आंखें पूरी तरह से खुली रखें.


 इस आर्टिकल में निम्न बातों के बारे में बताया गया है,

 १ )क्या क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना उचित है,२ )क्रिप्टो करेंसी निवेश से होने वाले जोखिम। ३  )क्या क्रिप्टो करेंसी निवेश  पैसा बनाने का अच्छा तरीका है.४ )क्या क्रिप्टो करेंसी में  एक लंबे समय तक पैसों का निवेश सही  है.५ )क्या एथेरियम क्रिप्टो करेंसी का अच्छा विकल्प है. 


1)यदि आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो केवल तथ्यों को ध्यान में रखकर ही निवेश करें ना कि बहुत ज्यादा प्रचार जो कि अलग-अलग मीडिया में चलते रहते हैं उनको देखकर, बैंक का गवर्नर यूके के एडिंग बेली का यह विचार है कि यह एक अच्छा निवेश नहीं है यदि आपने निवेश करने का मन बना ही लिया है तो जोखिम के रूप में अपना सारा पैसा जो कि आपने बचत किया हुआ है को खोने  के लिए भी तैयार रहें, यदि आप डिजिटल करेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो कृपया उसमें होने वाले जोखिमों को  भी जान ले.

 2) दुनिया के सारे देशों में वहां की सरकारों ने वहां की वित्तीय संस्थाओं ने इस में होने वाले जोखिमों के बारे में चेतावनी दी हुई है इसके बावजूद  लोग अमीर बनने के जो विज्ञापन दिखाए जाते हैं उसे देखकर बिना सोचे समझे निवेश कर देते हैं.


 क्रिप्टो करेंसी  में होने वाले बहुत ज्यादा अस्थिरता के कारण आप या तो बहुत ज्यादा खो  सकते हैं या तो बहुत ज्यादा कमा सकते हैं.

इस करेंसी  में घोटाले होने के चांस  बहुत ज्यादा होते हैं कोई अपराधी आपके कंप्यूटर को हैक करके आपके खाते को खाली कर सकता है.


क्रिप्टो करेंसी की एजेंसीया निवेशकों को रिझाने के लिए कम जोखिम बताते हैं और उच्च रिटर्न दिलाने का वादा करते हुए ग्राहकों को रिझाने हैं, उससे निवेशकों को सावधान रहने की जरूरत होती है.

  यूके में बैंकों में जमा राशियों की सुरक्षा के लिए बहुत सारी मुवावजे  जैसी योजनाएं हैं लेकिन क्रिप्टो करेंसी निवेश के मामले सुरक्षा की कोई भी योजनाएं नहीं है यदि आप अपना पासवर्ड खो देते हैं या क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज बंद हो जाते हैं तो उस परिस्थिति में ऐसी कोई भी योजनाएं नहीं है जिससे कि आपका पैसा आपको वापस मिल जाए.

3)क्या क्रिप्टो करेंसी पैसा बनाने का अच्छा तरीका है शुरुआती के दिनों में तो निवेशकों ने बहुत ज्यादा कमाया इसमें कोई शक नहीं है क्योंकि जिन लोगों ने अप्रैल 2016 में एक बिटकॉइन 310 यूरो में खरीदा था उसकी कीमत 6 साल के बाद 24000 यूरो हो गई नवंबर 2021 में इसकी कीमत 67000 यूरो हो गई लेकिन मई 2022 में  23700 यूरो हो गई, हालॉंकि ये राशि  310 यूरो से बहुत ज्यादा है लेकिन हमको यह भी पता चलता है कि क्रिप्टोकरंसी में कितनी अस्थिरता है दुनिया के कुछ सबसे बड़े क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज मुख्य एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं. सन फ्रांसिस्को के कोइन बेस  ने अप्रैल 2021यू एस नेसडेक  शेयर बाजार में १००  बिलियन डॉलर  से अधिक के मूल्य के साथ शुरुआत की जिस कारण से उसका मार्केट कैप बार बार्क लेज़ बैंक के दोगुने से ज्यादा हो गया, लेकिन मई 2022 तक काइनबेस का मूल्य 15 बिलियन डालर हो गया था.

 नए-नए क्रिप्टो करेंसी ज्यादा तर  ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करती हैं यदि आप करेंसी खरीदने का विचार कर रहे हैं उस पर सर्च करके यह मालूम करें कि वे भविष्य में कैसे आगे बढ़ सकती हैं.

 

4)क्या क्रिप्टो करेंसी में लंबे समय के लिए निवेश उचित है यह एक कड़वा सच है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी लंबे समय तक सक्रिय रहेंगी इसकी कोई गारंटी नहीं है, 2013 में टॉप टेन क्रिप्टो  करेंसीज थी उनमें से आज की तारीख में केवल 7 ही काम कर रही  हैं सन 2013 में जो  टॉप टेन क्रिप्टो करेंसी थीं  उनके नाम है १ बिटकॉइन २ लाइट कोइन ३ पियर कॉइन ४ नेम कोइन ५ फीदर कोइन ६ टेरा कोइन ७ डेव कोइन ८ फ्री कोइन ९ नोवा कोइन १० चेन कोइन  

२०१३ में एक बिट कोइन का मूल्य ११२डॉलर था बाजार मूल्य 1. २ बिलियन डालर था लेकिन १६ मई २०२२ में एक बिट कोइन की कीमत ३०००० डॉलर तथा बाजार मूल्य १.३ ट्रिलियन डॉलर हो गयी. 

अप्रैल 2021 में एक लाइट कोइन  केवल $245 का था लेकिन इस समय इसकी कीमत $67 है और डेव कॉइन ,नोवा कोइन ,सी एच कोइन अब मार्केट में सूचीबद्ध नहीं है और दस में से दो फ्री कोइन और टेरा कोइन काफी गिर गए हैं इतना ज्यादा गिर गए हैं इसका एक अंश  ही बचा हुआ है

क्रिप्टो के बारे में ये  बातें ध्यान देने योग्य है कि आप तभी पैसा खोते  हैं जब आप बेचते हैं  निवेश बैंकों हेज  फंड पेंशन फंड जैसे निवेशकों के अनुसार क्रिप्टो करेंसी में लंबे समय तक निवेश एक अच्छी रणनीति है जे मॉर्गन  चैस ने फरवरी 2021 में सलाह दी थी कि निवेशक अपने पोर्टफोलियो को आकर्षक बनाने के लिए एक परसेंट बिटकॉइन में निवेश कर सकते हैं हालांकि यह जोखिम से भरा हुआ है इसीलिए तो एक परसेंट निवेश की सलाह दी गई है हालांकि शुरुआती दौर के निवेशकों ने काफी पैसा बना लिया है यदि आपने क्रिप्टो खरीदने का मन बना ही लिया है यह देखें कि बड़े इन्वेस्टर जो कि billion-dollar का प्रबंधन करते हैं किस क्रिप्टो  में निवेश कर रहे हैं बिटकॉइन एक ऐसा क्रिप्टो  है  जिसे कभी भी हैक  नहीं किया गया है तथा जिसने लांच होने के बाद सौ परसेंट आफ टाइम को बनाकर रखा हुआ है.


5) इथेरियम के केस में ये देखा गया है कि किसी सम्पत्ति की कीमत यदि तेजी से बढ़ती है तो उतने तेजी से गिरती भी है इथेरियम की लांचिंग सन २०१५ में हुवी थी २०२१ में इसने ४६१७डालर  के ऊंचाई को छुवा लेकिन २०२२ में ये गिरकर २४११ डालर हो गया तथा मई में इसकी कीमत २०२१ डॉलर हो गई ,ये दो साल पहले केवल १२२ डॉलर था।  

 


THANK YOU

Plz read my other blogs also

No comments:

TRENDING NEWS IN USA

    💥Who is JD Vance? What to know about his family, net worth ahead of VP debate on Tuesday 💥 Walz and Vance kept agreeing with each oth...